*BREAKING: कैट ने राजभाषा विभाग को सहायक निदेशक के 81 पदों को तीन माह के भीतर भरने का निर्देश दिया *कनिष्ठ अनुवादकों को पदोन्नत किए जाने का मामला अग्रिम चरण में। *राजभाषा विभाग को सौंपे सुझावों में एसोसिएशन ने सहायक निदेशक की सीधी भर्ती की बजाए विभागीय परीक्षा का प्रस्ताव किया। *शेष तदर्थ सहायक निदेशकों के नियमितीकरण और कुछ वरिष्ठ अनुवादकों की पदोन्नति के प्रयास जारी *श्री टी एम थॉमस मामले के संदर्भ में,एसोसिएशन ने 01.01.2006 से कनिष्ठ अनुवादकों का ग्रेड-पे 4600 रुपए करने की मांग को लेकर वकील से भिजवाई गई नोटिस विभाग में विचाराधीन।

Wednesday, 25 January 2017

संवर्ग की बेहतरी के लिए सुझाव आमंत्रित

साथियो,
आप अवगत ही हैं कि राजभाषा विभाग ने दिनांक 13 जनवरी,2017 को एक कार्यालय-ज्ञापन जारी कर संवर्ग के सेवा भर्ती नियमों को बेहतर बनाने के लिए एक माह के भीतर यानी 13 फरवरी,2017 तक सुझाव आमंत्रित किए हैं-


यह हम सबके लिए अपनी बात रखने का एक अच्छा अवसर है। आपमें से कुछ के पास मौलिक सुझाव हो सकते हैं जिनकी ओर कम ध्यान जा पाया है। अतः, सभी साथियों से निवेदन है कि वे कृपया निर्धारित प्रारूप में अपनी बात विभाग तक पहुंचाएं। आप हमसे भी अपने विचार साझा कर सकते हैं। साथियों से प्राप्त सुझावों को समेकित कर विभाग को अभ्यावेदन दिया जाएगा और अपनी बात पुरज़ोर तरीक़े से रखी जाएगी।

2 comments:

  1. http://rajbhasha.nic.in/sites/default/files/sewa13jan17.pdf

    उपरोक्त कार्यालय ज्ञापन के संदर्भ में संवर्ग की बेहतरी के लिए सुझाव..........

    वस्तुस्थिति

    केन्द्र सरकार के कार्यालयों में वरिष्ठह अनुवादक के वेतनमान के समान ही प्रशासनिक अधिकारी, भंडार अधिकारी, लेखा अधिकारी तथा अनुभाग अधिकारी का वेतनमान है। लेकिन उल्ले खित सभी पदों में केवल वरिष्ठल अनुवादक का पदमात्र Group B, Non-Gazetted है, बाकी सभी पद Group B, Gazetted है।

    सुझाव/ अनुरोध

    वरिष्ठB अनुवादक (वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी) का पद भी Group B, Gazetted होना चाहिए।

    वस्तुस्थिति

    इस संबंध में अनुसूची 1 (Schedule-1) में उल्लिबखित बिंदुओं पर आपका ध्याhन आकर्षित करना चाहेंगे। इसमें दी गई पदों को केवल दो श्रेणी में वर्गीकरण किया गया है।
    1. Group A - Gazetted
    2. Group B - Non-Gazetted


    सुझाव/ अनुरोध

    इसमें कहीं भी Group B, Gazetted पद का उल्ले ख नहीं है। सुझाव है कि, पदों की श्रेणी इस प्रकार होनी चाहिए।
    1. Group A - Gazetted
    2. Group B - Gazetted
    3. Group B - Non-Gazetted

    वस्तुस्थिति

    Group B, Gazetted पद पर परिवर्तन करने पर वित्तीय भार।

    सुझाव/ अनुरोध

    वरिष्ठ अनुवादक (वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी) के पद को Group B, Gazetted पद पर परिवर्तन करने पर किसी भी तरह का वित्तीजय भार नही आएगा। क्योकि वरिष्ठ अनुवादक (वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी) का वेतनमान पहले से ही प्रशासनिक अधिकारी, भंडार अधिकारी, लेखा अधिकारी तथा अनुभाग अधिकारी स्तर के वेतनमान (ग्रेड वेतन रु. 4600/-) के समान है। परंतु हर तरह से योग्य/ शिक्षित होने और अनुभवशील होने के बावजूद वरिष्ठत अनुवादक पद को अराजपत्रित (Non-gazetted) माना गया है। जिससे संवर्ग में निराशा का भाव रहता है।

    ReplyDelete
  2. In many central govt.offices post of junior technical assistant and Senior technical have been merged and common grade pay of Rs4600/- has been given.Although all of them are diploma holders.even senior statistical officer of NSSO/FOD are gazetted having gp of 4600/ only.BUt why dopt is against OL CADRE?

    ReplyDelete