* *डीओपीटी ने 3 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशक के रुप में पदोन्नति देने और 4 वर्ष से अधिक की नियमित सेवा पूरी कर चुके 7 वरिष्ठतम सहायक निदेशकों को उप-निदेशक बनाए जाने के लिए छूट के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। एसोसिएशन ने पिछले दिनों इस सिलसिले में डीओपीटी की सचिव से मुलाक़ात की थी। * एसोसिएसन ने शेष सहायक निदेशकों की पदोन्नति के मामले को भी निर्णायक सफलता मिलने तक डीओपीटी के समक्ष उठाते रहने का भरोसा दिलाया।

गुरुवार, 21 जनवरी 2016

सचिव राजभाषा का पारदर्शिता बनाए रखने का आश्वासन

एसोसिएशन ने राजभाषा विभाग में अनुवादकों की लम्बित मांगों को लेकर 14 जनवरी,2016 को सचिव(राजभाषा) से मुलाक़ात की। बैठक में सचिव महोदय को कनिष्ठ और वरिष्ठ अनुवादकों की पदोन्नति तथा सहायक निदेशकों के नियमितीकरण में हो रहे विलम्ब से कैडर में जारी ठहराव की स्थिति से अवगत कराया गया तथा एसोसिएशन ने इससे आगे की पदोन्नति पर पड़ने वाले प्रभावों पर चिंता व्यक्त की। रिक्तियों और संवर्ग में नियमितीकरण आदि की मौजूदा स्थिति को अधिक स्पष्टता से जानने के लिए सचिव महोदय ने बैठक के बीच में ही कंसल्टेंट के तौर पर सेवा अनुभाग  का कार्य देख रहे श्री भाटिया को बुलाया तथा उनसे अद्यतन जानकारी मांगी। चर्चा के दौरान एसोसिएशन ने अपना पक्ष खुलकर सामने रखा जिससे सचिव महोदय भी सहमत दिखे। कुछ अन्य रिक्तियों को भी पथांतरित कर वरिष्ठ अनुवादकों को पदोन्नत करने के लिए फाइल कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग को भेजने पर सहमति बनी। अंत में, सचिव महोदय ने श्री भाटिया को निर्देश दिया कि वे एसोसिएशन के साथ मिलकर मुख्य मुद्दे सुलझा लें और वरिष्ठ अनुवादकों तथा पदानुक्रम में अन्य लोगों को भी उनका उचित हक़ मिले ताकि विभाग की पारदर्शिता बनी रहे और यह संदेश न जाए कि विभाग गुपचुप तरीक़े से कोई काम कर रहा है।

बैठक में,श्री दिनेश कुमार सिंह,श्री अजय कुमार झा, श्री राजकुमार रावत, श्रीमती रीता,श्री राकेश मलिक और श्री कुमार राधारमण मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी पहचान सार्वजनिक कर की गई आलोचना का स्वागत है। किंतु, स्वयं छद्म रहकर दूसरों की ज़िम्मेदारी तय करने वालों की और विषयेतर टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।